चेन्नई में 5/10/2017 को अलसुबह मेरे प्रिय दोस्त एवं मेजबान प्रमोद मुथा ने मरीना बीच चलने का प्रोग्राम बना लिया..वहाँ जाते ही महात्मा जी की भव्य प्रतिमा दिखलाई पडी…मन के कोने में छुपा फोटोग्राफर जाग उठा..प्रस्तुत चित्र लिया…सुंदर लगा तो आपके नजर कर रहा हूँ…..
शख्स से शख्सियत तक का सफर तय कर आज के आदर्श देश के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी को शत शत नमन, जिन्होंने मानक बदला की “देश में रहकर भी बहुत बदला जा सकता है”…..!!

चेन्नई में मेरे वर्षों पुराने मित्र रहते है..उन्ही में एक आदरयोग्य श्री उत्तम चन्द जी बाघमार जी भी है, मेरे अभी हाल फिलहाल के तमिलनाडु प्रवास के दौरान में सपरिवार उनके आतिथ्य में उनके साथ यात्रा में था…उनसे काफी कुछ सीखा- समझा …! उन्होंने अपने जीवन में स्वयं के बल पर काफी कुछ संजोया तो काफी कुछ खो भी दिया..परन्तु आज भी उनका जीवन सादा सीधा फक्कडता लिये हुये शाहाना अन्दाज का है….उनका प्रेम-आदर-सौजन्य यादो में हमेशा रहेगा….!!

पिछले सप्ताह मेरे परम मित्र भाई नरेश ओझा, पाली मारवाड का अचानक फोन आया की “मैं भाजपा पर्यवेक्षक के रुप में मेरठ आया हुआ हूँ..बडौत आ रहा हूँ आपसे मिलने”…मुझे अच्छा लगा  मेरे कुछ मित्र ऐसे है जो हर स्थिती में मेरे साथ है और 20ओं सालों से है..उनमे नरेश भी एक है…आज नरेश भारतीय जनता पार्टी का केन्द्रीय दखल रखने वाला एक खास कार्यकर्ता है…तब भी मैं और वो अचानक कभी भी एक दुसरे से मिलते रहते है…उसके साथ में बादलपुर मन्दिर के महंत जी और भाई टिटु य़ादव भी थे….!!

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ- सेवा भारती के केन्द्रीय संगठन मंत्री श्री राकेश जैन का आज सुबह अचानक फोन आया..”मैं बडौत जैन स्थानक में श्री अरुण मुनि जी के दर्शन प्रवचन हेतु पहुँचने वाला हूँ” … मैं फटाफट स्नान करके जैन स्थानक गया…जैन समाज बडौत के प्रमुख पदाधिकारियों ने उनका स्वागत सम्मान किया…भाई साहब इतने बडे पद पर रहते हुये भी आज तक अपना जीवन सादा सीधा एवं सरल बनाये हुये है …
आगामी 18 नवम्बर 2017 को बडौत नगर में सेवा श्री सम्मान समारोह एवं संगोष्ठी का आयोजन करना भी तय किया गया… जिसमे देशभर से मानव सेवा के लिये समर्पित व्यक्तियों को सम्मानित किया जायेगा…

– अमित राय जैन